Friday, October 7, 2022

Contact Us For Advertisement please call at :
+91-97796-00900

मुख्यमंत्री ने नालागढ़ में प्रगतिशील हिमाचलः स्थापना के 75 वर्ष समारोह की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने नालागढ़ में प्रगतिशील हिमाचलः स्थापना के 75 वर्ष समारोह की अध्यक्षता की
नालागढ़ क्षेत्र के लिए लगभग 83 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

अग्रवाल, ऊना:

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिला के नालागढ़ में आयोजित ‘प्रगतिशील हिमाचलः स्थापना के 75 वर्ष’ समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने नालागढ़ क्षेत्र के लिए लगभग 83 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए तथा एक विशाल जनसभा को संबोधित किया।
जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश के जन-जन के सहयोग, नेतृत्व की दूरदर्शिता तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अथक परिश्रम से ही आज हिमाचल विकास के विभिन्न मानकों पर देश में अव्वल है। उन्होंने कहा कि ‘प्रगतिशील हिमाचलः स्थापना के 75 वर्ष’ समारोहों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य विकास में पूर्ण सहयोग के लिए प्रदेश के जन-जन का आभर व्यक्त करना है। उन्होंने कहा कि इन आयोजनों के माध्यम से युवा पीढ़ी को हिमाचल के विकास के संघर्ष की जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ भविष्य में सकारात्मक भागीदारी के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 75 वर्षों की अपनी यात्रा में प्रदेश ने विकास के अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के गठन के समय वर्ष 1948 में केवल 228 किलोमीटर सड़कें थीं और वर्तमान में राज्य में लगभग 40,000 किलोमीटर लम्बी सड़कें विकास का मार्ग प्रशस्त कर रही हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रदेश में औद्योगिकीकरण को गति प्रदान की और उनके द्वारा प्रदत्त औद्योगिक पैकेज ने सोलन जिला के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र को श्रेष्ठ औद्योगिक क्षेत्र बनाया तथा बीबीएन क्षेत्र आज एशिया का सर्वश्रेष्ठ दवा हब है।
उन्होंने कहा कि हिमकेयर, मुख्यमंत्री सहारा योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना इत्यादि अनेक योजनाओं से जरूरतमंद परिवार लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन में काफी वृद्धि की गई है और बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने के लिए आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया और अब इसे घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने पर वर्तमान राज्य सरकार द्वारा 1300 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई है, जबकि पिछली सरकार ने मात्र 400 करोड़ रुपये की राशि व्यय की थी।
उन्होंने तदोपरांत नालागढ़ से दून विधानसभा क्षेत्र के हाड़ा कुण्डी खोल बेली एवं अन्य गांवों के लिए 3.02 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना, नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत खेड़ा के खेड़ा निचला, खेड़ा घराट एवं अन्य गांवों के लिए 2.21 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जलापूर्ति योजना, नालागढ़ तहसील में 85.30 लाख रुपये से जल जीवन मिशन के तहत उठाऊ जलापूर्ति योजना खेड़ा चक के पुनः संयोजन एवं सुधार कार्य, ग्राम पंचायत बघेरी के टिक्करी गांव में 88.52 लाख रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना के सुधार कार्य, नालागढ़ तहसील में आंशिक रूप से कवर भीनी की जोहड़ी, बन्नी तथा आसपास के गांवों के समूह के लिए 1.92 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना के स्तरोन्नयन कार्य, नालागढ़ तहसील में 1.15 करोड़ रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना छरोली ब्राह्मणा के पुनः संयोजन एवं सुधार कार्य तथा नालागढ़ तहसील में 2.06 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना कंगनवाल एवं ढांग उपरली का लोकार्पण किया।
मुख्यमन्त्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ में 62 लाख रुपये की लागत से निर्मित ट्रामा सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ में ही 45.59 लाख रुपये की लागत से निर्मित डायलीसिस सेंटर तथा नन्ड में 1.21 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण किया।
उन्होंने नालागढ़ से दून विधानसभा क्षेत्र के तहत बूरांवाला (बरोटीवाला) में 10.68 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय डिग्री कॉलेज भवन का लोकार्पण भी किया।
मुख्यमन्त्री ने नालागढ़ तहसील में खेड़ा खड्ड पर खेड़ निचला घराट से खेड़ा डाडी, कानिया तक 55 लाख रुपये से निर्मित आरसीसी पुल, निहला पलासड़ा में 1.41 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के नए भवन, सनेड़ गांव में हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड के 15.70 करोड़ रुपये से निर्मित 66/11 केवी विद्युत उप केन्द्र तथा रामशहर में 33 लाख रुपये से निर्मित विद्युत बोर्ड के सहायक अभियन्ता कार्यालय का लोकार्पण भी किया।
जय राम ठाकुर ने नालागढ़ तहसील में 31.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली विभिन्न उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं के स्त्रोत संवर्धन कार्य, नालागढ़ तहसील में ही 5.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली विभिन्न उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं के स्त्रोत संवर्धन कार्य, नालागढ़ तहसील में 2.33 करोड़ रुपये की लागत से टयूबवैलों के लिए विभिन्न उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं के स्त्रोत संवर्धन कार्य तथा 1.26 करोड़ रुपये की लागत से प्रदेश विद्युत बोर्ड के मझौली स्थित विद्युत उप केन्द्र का नवीकरण एवं आधुनिकीकरण कार्य की आधारशिला भी रखी।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी आज दिशाहीन एवं नेतृत्व विहीन है। एक तरफ कांग्रेस पार्टी भारत जोड़ो यात्रा कर रही है वहीं दूसरी ओर पूरे देश में कांग्रेस छोड़ो अभियान चल रहा है। आज कांग्रेस की सोच भी दिवालिया हो गई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर के बाद हिमाचल में भी रिवाज बदलेगा।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र की विभिन्न मांगों पर सहानूभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा।
नालागढ़ के विधायक लखविन्द्र राणा ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश का समान एवं संतुलित विकास सुनिश्चित बनाया है। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से आम आदमी का जीवन सरल बना है।
नालागढ़ के पूर्व विधायक के.एल. ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार ने नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए कोई कमी नहीं रखी है और वर्तमान में नालागढ़ क्षेत्र विकास का आदर्श बन कर उभरा है।
दून के विधायक परमजीत ंिसंह पम्मी, जोगेन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश भरतीय, जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, नालागढ़ भाजपा मंडल के अध्यक्ष बलदेव ठाकुर, जिला परिषद सदस्य राहुल शर्मा, नगर परिषद नालागढ़ की अध्यक्ष रीना शर्मा, अन्य पार्षद, जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैनी, प्रदेश गो सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, भाजपा तथा भाजयुमो के वरिष्ठ पदाधिकारी, बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रिचा वर्मा, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, पुलिस अधीक्षक बद्दी मोहित चावला, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles

%d bloggers like this: