Monday, September 26, 2022

Contact Us For Advertisement please call at :
+91-97796-00900

किसान, व्यापारी व उद्योग एक दूसरे के पूरक: बलवीर बग्गा

किसान, व्यापारी व उद्योग एक दूसरे के पूरक: बलवीर बग्गा

ऊना, विवेक अग्रवाल:
किसान, व्यापारी व उद्योग एक दूसरे के पूरक हैं तथा आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करके कार्य करें ताकि सभी पूरकों का कल्याण हो। यह बात अध्यक्ष कृषि उपज मण्डी समिति बलवीर सिंह बग्गा की ने आज यहां कृषि उपनिदेशक सभागार में कृषक, व्यापारी व उद्योग बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में ऊना जिला के 60 किसानों व व्यापारियों के अलावा मक्की के उत्पाद तैयार करने वाले सुखजीत इन्डस्ट्रीज टाहलीवाल के एजीएम ने भी भाग लिया। बैठक में मक्की उपज व इसके विपणन से सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई ताकि आने वाली मक्की की फसल के किसानों को उचित दाम मिल सकें।
बैठक में किसानों ने मक्की को सुखाने की समस्या रखी। जिसपर बलवीर सिंह बग्गा ने कहा कि इस सम्बन्ध में शीघ्र ही कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर से बात की जाएगी तथा किसानों को अनुदान पर बड़ी तिरपाल उपलब्ध करवाने का पूरा प्रयास किया जाएगा ताकि किसानों को मक्की की फसल के अच्छे दाम प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दुगुना करने का लक्ष्य रखा है। अतः व्यापारी वर्ग किसानों की लागत और मक्की उगाने पर की गई मेहनत को ध्यान में रखते हुए अधिकतम मूल्य तय करें।
सुखजीत इंडस्ट्रीज के एजीएम दलजीत सिंह ने कहा कि इंडस्ट्री में सालाना लगभग एक लाख टन मक्की की खपत होती है जिसे वे हिमाचल के किसानों से खरीदेंगे। जिला कृषि अधिकारी संतोष ने किसानों को मक्की की फसल में लगने वाले रोगों तथा इनके निवारण के लिए उपयुक्त कीटनाशकों बारे जानकारी दी। जबकि कृषि उपज मण्डी समिति के सचिव भूपेन्द्र सिंह ठाकुर ने भी जिला में मक्की की पैदावार में आने वाली समस्याओं व उनके निदान बारे चर्चा की।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles

%d bloggers like this: