Wednesday, April 17, 2024

Contact Us For Advertisement please call at :
+91-97796-00900

हमारे देश को राजनीति के बजाए लोकनीति की आवश्यकता है ।

हमारे देश को राजनीति के बजाए लोकनीति की आवश्यकता है ।

राष्ट्रीय लोक नीति पार्टी के कार्यकारी चीफ संयोज संयोजक डी एन चौहान
आजकल बेइमानी, बदमाशी, झूठे आश्वासन, जाति, धर्म, शराब, पैसा, मुफ्त की रेवडियां बाटने की प्रतिस्पर्धा इत्यादी का अत्यन्त इस्तेमाल चुनाव लड़ने व जीतने के लिए किया जाने लगा है जिसकी वजह से शासन व्यवस्था अधिकतर ऐसे व्यक्तियों के हाथ लग रही है जिनमें सूझबूझ व दूरदर्शिता की कमी है, जो सरकार की आय के अतिरिक्त संसाधन जुटाने के बजाए कर्ज दर कर्ज लेकर अपना कार्यकाल पूरा करने में लगे रहते हैं। स्वच्छ छवि व विजनरी लोग राजनीति से परहेज करने लगे हैं जिसकी वजह से भारतीय लोकतंत्र सिर्फ नाम का लोकतंत्र रह गया है, ऐसा लोकतंत्र जहाँ की जनता को राजनीतिक लोग़ों की अदूरदर्शिता ने निश्क्रीय बना दिया है जो देश की उन्नति में योगदान देने के बजाए यह अपेक्षा करने लगी है कि सरकार बेशक जितना मर्जी कर्ज ले लेकिन उनको मुफ्त में सब कुच़्छ चाहिए। राजनीतिक पार्टियां भी प्रतिस्पर्धा करने लगी है कि ज्यादा से ज्यादा बंदरबाट कैसे करें।

अब प्रश्न यह उठता है कि यह सिलसिला कब तक चलता रह सकता है? हमारी अर्थव्यवस्था कितना बोझ ऐसे ढो पाएगी? यह सबके सोचने की आवश्यकता है।

राष्ट्रीय लोकनीति पार्टी देश में एक नयी विचारधारा के साथ सामने आई है। पार्टी का मानना है कि प्रचलित राजनीतिक व्यवस्था को शीघ्र बदलना देश हित में अति आवश्यक है। देश में स्वच्छ, क्रप्शन फ्री, ट्रान्सपेरेन्ट, अकाउन्टेबल शासन वय्वस्था लायी जाय जो उच्च गुणवता की सेवाएं कम से कम कीमत पर उपलब्ध करवाए, नागरिकों को इतना सक्षम बनाया जाय कि वह प्रसनता से सेवाओं के लिय उचित दाम चुकाने में फक्र महसूस करे । यहां का किसान खुशहाल हो, युवा वर्ग के पास वास्तविक कौशल निपुणता हो ताकि उन्हें यथाय़ोग्य रोजगार या स्वरोजगार मिले।

यह.भी एक सच्चाई है कि राजनीति को चुनिंदा परिवारों द्वारा हाईजैक कर रखा है । उनसे अधिक मेधावी, शासन में कुशल, दूरदृष्टा, मन से पवित्र, विकास की समझ रखने वाले लोग़ों को राजनीति में अपना नेतृत्व चमत्कार दिखाने के नगणय अवसर दिय जाते हैं। हमारे देश की यह भी त्रासदी रही है कि सबसे कुशाग्र बुद्धि के लोग राजनीति से दूर रहने का प्रयास करते हैं और सरकारी नौकरी पाकर उनसे कम शिक्षित मन्त्रियों,विधायकों, निगम अध्यक्षों, छुटभैया नेताओं के बेहुदा आदेशों का पालन करने में लगे रहना अपनी मजबूरी समझते हैं। अब आवश्यकता है नवयुग नेत्रृत्व की जो देश को समृद्द बनाए।

राष्ट्रीय लोकनीति पार्टी नवयुग नेतृत्व निर्माण को महत्व देती है जिसके अन्तर्गत प्रत्येक गांव व वार्ड से कम से कम द़ो ऐसे युवक़ों व दो युवतियों को चयनित करना है जो सामाजिक कार्य करने की इच्छा रखते हों, उच्च शिक्षा प्राप्त हों, दूरदर्शी सोच रखते हों, भारत को एक महान देश बनाने में अपना योगदान देने के इच्छुक हों। पार्टी सभी को नेतृत्व विकास में समान अवसर प्रदान करेगी ताकि यथायोग्य कार्यभार सम्भालने में सक्षम हो सके।
पार्टी सभी वर्गों व धर्मों का सम्माध करती है। पार्टी मानवता व राष्ट्रीयता को अपना धर्म मानती है।
अधिक जानकारी के लिए पार्टी की वेबसाइट

sectoral


पर विडय़ोज अवश्य देखें ।
पार्टी की सदस्यता आवलाइन फार्म भर कर ग्रहण की जा सकती है।

 

 

डी एन चौहान
कार्यकारी चीफ संयोजक हिमाचल प्रदेश
राष्ट्रीय लोकनीति पार्टी

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,352FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

%d bloggers like this: