Wednesday, April 24, 2024

Contact Us For Advertisement please call at :
+91-97796-00900

पंजाब की सीमा से सटे जिला के गावों की बिजली कनेक्शन की समस्या दूर करने को प्रयासरतः सत्ती

पंजाब की सीमा से सटे जिला के गावों की बिजली कनेक्शन की समस्या दूर करने को प्रयासरतः सत्ती
सतपाल सिंह सत्ती के अनुरोध पर 23 दिसंबर को ऊर्जा मंत्री करेंगे जिला ऊना के सीमावर्ती गांवों का दौरा
ऊना, विवेक अग्रवाल,
पंजाब की सीमा पर रहने वाले जिला ऊना के निवासियों की बिजली कनेक्शन की समस्या के निवारण के लिए ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी 23 दिसंबर को जिला का दौरा करेंगे। यह जानकारी देते हुए छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि जिला ऊना की ही तरह प्रदेश के कई जिलों में पड़ोसी राज्यों की सीमा पर बसे गांवों के बांशिदें ऐसी बहुत सी मुश्किलों से जूझ रहे हैं, जिन्हें हल करने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है।
सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि ऊना विस क्षेत्र के बेनीवाल, सनोली, मलूकपुर तथा पूना गांव पंजाब की सीमा के साथ सटे हैं, जहां के निवासियों के घर हिमाचल प्रदेश की सीमा में हैं, जबकि उनकी कृषि भूमि पंजाब राज्य में पड़ती हैं। जिस वजह से न तो उन्हें हिमाचल प्रदेश और न ही पंजाब राज्य से बिजली के कनेक्शन मिल पाते हैं। ऐसे में बिना बिजली के उन्हें कृषि कार्यों जैसे नलकूप संचालन आदि में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा इस भूमि के नाम पर उन्हें ऋण लेने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। प्रदेश सरकार की ओर से छोटे उद्योगों के संचालन, मत्स्य पालन, सूअर पालन, मधुमक्खी पालन तथा पोल्ट्री पालन जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं पर मिलने वाली सब्सिडी भी उन्हें मिल पाती।
सत्ती ने कहा कि सीमा से सटे जिला ऊना के अनेकों गांवों के साथ कांगड़ा, चंबा, सिरमौर व सोलन में भी लोगों को इसी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ता है तथा प्रदेश सरकार इन समस्याओं के समाधान के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इन समस्याओं के बारे में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को भी अवगत करवाया गया है, ताकि सीमावर्ती गांवों की समस्या का समाधान हो सके। इसलिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के निर्देश पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी 23 दिसंबर को जिला ऊना आकर सीमा से सटे गांवों का दौरा करेंगे तथा यहां के लोगों से बातचीत कर अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को प्रस्तुत करेंगे।
छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने इन समस्याओं को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से गंभीर प्रयास करने पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,352FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

%d bloggers like this: