Sunday, October 2, 2022

Contact Us For Advertisement please call at :
+91-97796-00900

यदि आपको रहती है घबराहट या बेचैनी तो न हो परेशान करे ये उपाय लौटेगी आपकी मुस्कान- डॉ राव पी सिंह

यदि आपको रहती है घबराहट या बेचैनी तो न हो परेशान करे ये उपाय लौटेगी आपकी मुस्कान- डॉ राव पी सिंह

घबराहट और बेचैनी:-
आज हर एक व्यक्ति घबराहट या बेचैनी की समस्या से ग्रसित है। आज की बदली हुई लाइफस्टाइल के कारण युवा पीढ़ी में समस्या देखी जा सकती है। किसी भी बात पर दिल घबराना, धड़कने तेज़ हो जाना, ब्लड प्रेशर लो हो जाना आदि घबराहट के प्रमुख लक्षण है।

घबराहट के रोगियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आइये जानते है कि घबराहट की परेशानी कैसे हम घरेलू नुस्खों को अपनाकर दूर कर सकते है।

  1. ग्रीन टी पीयें – ग्रीन टी में कुछ ऐसी विशेषताएं पाई जाती है घबराहट पैदा करने वाले तत्वों को रोक देते है। ग्रीन टी पीने से आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहेगा। आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करेंगे तो थोड़े हो समय में घबराहट की समस्या दूर हो जाएगी।
  2. नीबू की चाय का सेवन करें – नीबू की चाय के सेवन से घबराहट की समस्या दूर हो जाती है। नीबू से शरीर की थकान कम हो जाती है। यदि आप घबराहट की समस्या से परेशान है तो आप दूध की चाय पीना छोड़ दें व नीबू की चाय का सेवन शुरू कर दें।
  3. साबुत अनाज का करें सेवन – घबराहट को दूर करने के लिए आप साबुत अनाज को प्रयोग में लाएं। इससे आपको घबराहट की समस्या से राहत मिलेगी।
  4. बादाम खाएं – बादाम में आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो मस्तिष्क की बीमारियों को ठीक रखते है। यदि आप रोज़ाना बादाम का सेवन करते है तो आपको घबराहट की बीमारी नहीं हो सकती।
  5. सेहत के लिए बेहद गुणकारी हैं नारियल पानी, हर रोज पिये।
  6. चॉकलेट खाएं – चॉकलेट तनाव को कम करती है। चॉकलेट खाने से दिमाग में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम होता है जिससे घबराहट नहीं होती।

सबसे प्रभावी उपाय:-
अगर आप धार्मिक व्यक्ति है तो सांसो पर ध्यान लगाते हुए, आंखों को बंद कर ॐ का जाप करे। कैसी भी घबराहट या बेचैनी में शांत हो जाएगी। नियमित अभ्यास कीजिए। इससे घबराहट बेचैनी डिप्रेशन जैसी अनेक मानसिक शारीरिक विकार में फायदा होता है।

सावधानियां:-
कृपया मधुमेह, उच्चरक्तचाप, हृदयरोगी और गर्भवती स्त्रियां इन उपायों को करने के पूर्व पूर्ण आश्वस्त हो जाये तभी उपयोग करे।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles

%d bloggers like this: