Wednesday, October 5, 2022

Contact Us For Advertisement please call at :
+91-97796-00900

वोटर सूची के पैंडिग कामों को तुरंत पूरा किया जाए: अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर

चुनाव आयोग की तरफ से वोटर सूचियों के शोध सम्बन्धित प्रोगराम जारी

वोटर सूची की पहली प्रकाशना 1 नवंबर को, 1से 30 नवंबर तक लिए जाएंगे दावे और इतराज़

वोटर सूची की 05 जनवरी 2022 को होगी अंतिम प्रकाशना

जालंधर, 5 अगस्त( ब्यूरो): 

                भारत चुनाव आयोग की तरफ से वोटर सूची को ठीक करने की तरफ विशेष ज़ोर दिया जा रहा है जिससे त्रुटि रहित वोटर सूचियों को सुनिश्चित बनाया जा सके। यह जानकारी अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) श्री जसप्रीत सिंह ने आज विधान सभा मतदान -2022 की तैयारियों को मुख्य रखते हुए मतदान /वोटर सूची के अलग -अलग विषयों के साथ सम्बन्धित चल रहे महत्वपूर्ण और मितीबद्ध कामों की प्रगति का जायज़ा लेने के लिए ज़िले के सभी मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

                अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) ने बैठक दौरान बताया कि वोटर सूचियों की दरुसती के लिए वोटर सूची के हैल्थ पैरामीटरज़ में डी.एस.ईज़. (डैमोग्राफिक ऐंटरीज़) तर्कपूर्ण तरुट्टियों, (लोजीकल एरर) और रिपीट ई.पी.आई.सी. को हटाना, ई.आर.यो. नैट में पेडिंग फार्मों (6,7,8,ए) का निपटारा, सर्विस वोटरों के निपटारो के फार्म, मृतक वोटरों को वोटर सूची में से काटना, विशेष ज़रूरतों वाले वोटरों, चिन्नहित वोटरों भाव एम.पी /एम.एल.ए. / एम.एल.सी., घोषित दफ़्तरों के धारकों और कला, सभ्याचार, पत्रकारिता, खेल के क्षेत्र की शख़्सियतों, न्याय पालिका और जनतक सेवा के सदस्यों मैंबर आदि को निशानबद्ध करना शामिल है।

                अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने सभी मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारियों को कहा कि वोटर सूची के अहम मुद्दों पर की तरफ ख़ास ध्यान देते हुए बकाया कामों को तुरंत पूरा किया जाए। बैठक में महीनवार वोटर शिनाख्ती कार्ड की तैयारी और सबंधित वोटरों को तक्सीम करवाने और चुनाव आयोग की तरफ से जारी आदेशों अनुसार डुप्लिकेट वोटर कार्ड जारी करने के लिए ली जाती 25 रुपए की फीस माफ करने और वोटरों को फ्री डुप्लिकेट कार्ड जारी करने का फ़ैसला लिया गया है।

 

                 अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने आगे बताया कि भारत चुनाव आयोग की तरफ से तारीख़ 01.01.2022 को आधार बना कर 9 अगस्त से 31 अक्तूबर 2021 तक फोटो वोटर सूची के सरसरी शोध सम्बन्धित प्रोगराम बनाया गया है। उन्होनें सभी मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारियों को आदेश दिए कि वोटर सूची सम्बन्धित गतिविधियों जैसे कि डी.एस.ई., लोजिक एरर और रिपीट ई -ऐपिक कार्डों को वोटर सूची में से ख़त्म करना, बी.एल.योज़ द्वारा घर -घर जा कर वोटरों की शिनाख़्त करना और पोलिंग स्टेशनों की रैशेनलाईज़ेशन, फार्म 6,ए, 7,8और ए का निपटारा करना, मौजूदा पोलिंग स्टेशन की 100 प्रतिशत फिजिकल वैरीफिकेशन के काम को समयबद्ध ढंग के साथ पूरा किया जाये।

                उन्होनें आगे बताया कि वोटर सूची की पहली प्रकाशना 01 नवंबर 2021 को की जाएगी और 01 नवंबर से 30 नवंबर तक आम जनता /वोटरों से दावे और ऐतराज़ों सम्बन्धित फार्म नंबर 6,ए,7,8और ए प्राप्त किये जाएंगे, जिनका निपटारा सबंधित मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारियों की तरफ से 20 दिसंबर 2021 तक किया जाएगा और वोटर सूची की अंतिम प्रकाशना 5 जनवरी 2022 को की जायेगी।

                उन्होनें सभी समूह मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारियों को कहा कि वोटर सूची के शोध सम्बन्धित प्रोगराम को तुरंत पूरा किया जाए और पोलिंग स्टेशनों की रैशनेलाईज़ेशन की कार्यवाही अमल में लाए हुए तजवीज़ ज़िला चुनाव दफ़्तर को भेजने से पहले राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर इस सम्बन्धित सुझाव /एतराज़ प्राप्त किए जाएँ। उन्होनें कहा कि इसके इलावा मौजूदा और संभावित पोलिंग स्टेशनों की 100 प्रतिशत फिजिकल वैरीफिकेशन करवाई जाए और यह यकीनी बनाया जाये कि सभी पोलिंग स्टेशन कमिश्नर के आदेशों के अनुकूल है।

                अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने यह भी कहा कि आने वाले विधान सभा मतदान की तैयारियों को मुख्य रखते हुए वोटर सूचियों सम्बन्धित बाकी रहते कामों को पूरा करने की तरफ निजी ध्यान दिया जाये और वोटर जागरूकता के लिए वोटर जागरूकता कैंप लगाए जाएँ, जिसमें 18 से 21 साल के युवाओं वोटरों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के  बारे में अधिक से अधिक जागरूक किया जाए और उनको कमिश्नर के वैब पोर्टल www.nvsp.inwww.voterportal.eci.gov.in और मोबायल एप भाव पी.डब्लयू.डी.एप, वोटर हेल्प लाईन का प्रयोग सम्बन्धित प्रेरित किया जाए।

Previous article5 अगस्त, 2021
Next article6 August, 2021

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles

%d bloggers like this: