Thursday, October 6, 2022

Contact Us For Advertisement please call at :
+91-97796-00900

रैड्ड क्रास सोसायटी में लगाया गया दूसरा ख़ून दान कैंप

रैड्ड क्रास सोसायटी में लगाया गया दूसरा ख़ून दान कैंपखून दान करने वाले इस नेक कार्य के लिए आगे आए- डिप्टी कमिश्नर

जालंधर, 11 मई ;

डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी के निर्देशों पर मंगलवार को एक और खूनदान कैंप रैड्ड क्रास सोसायटी के कैंपस में लगाया गया, जहाँ दो कैंपों में तकरीबन 28 यूनिट ख़ून एकत्रित किया गया ।

                इस बारे में और ज्यादा जानकारी देते हुए रैड्ड क्रास सोसायटी के सचिव इन्द्रदेव सिंह ने बताया कि पहला कैंप शुक्रवार को लगाया गया था, जिसमें 16 यूनिट ख़ून एकत्रित किया गया और आज दोपहर तक ख़ून दान करने वालों की तरफ से 12 यूनिट ख़ून दान किया गया।

                सचिव ने कहा कि इस कदम का उदेश्य कोविड -19 महामारी दौरान अस्पतालों में ख़ून की अपेक्षित उपलब्धता को यकीनी बनाना है जिससे मरीज़ों विशेषकर गंभीर बीमारी से पीडित रोगियों को ख़ून के लिए किसी मुश्किल का सामना न करना पड़े।

                इस सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने कहा कि उनके ध्यान में आया था कि जबसे महामारी शुरू हुई है, खूनदान कैंपों में रुकावट आने के कारण ब्लड बैंकों में ख़ून की कमी हो गई है। उन्होनें आगे कहा कि कैंसर, थैलेसीमिया से पीडित मरीज़ों और कुछ प्रसूतों के मामलों में इलाज दौरान मरीज़ों को ख़ून की ज़रूरत पड़ती है और छोटे खूनदान कैंप लगाना रोगी के लिए मददगार सिद्ध होगा। उन्होनें लोगों को जरूरतमंद मरीज़ों की सहायता के लिए इंसानियत के नाते ख़ून दान करने के लिए आगे आने का न्योता दिया।

                ज़िला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी ताज़ा आदेशों अनुसार कोविड -19 टीकाकरण करवाने वाले लोगों को हर ख़ुराक के 14 दिनों के पूरा होने के बाद ख़ून दान करने की सलाह दी जाती है और वह लोग, जिनका टीकाकरण नही हुआ, वह नियमित रूप में ख़ून दान करना जारी रख सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles

%d bloggers like this: